संवेग (भावना)
- I am angry - क्रोधी अहम् (krodhī aham)
- You are angry - क्रोधी त्वम् (krodhī tvam)
- She is angry - क्रोधिनी सा (krodhinī sā)
- I am hurt - व्यथितोऽहम् (vyathito'ham)
- She is hurt - व्यथिता सा (vyathitā sā)
- You are hurt - व्यथितः त्वम् (vyathitaḥ tvam)
- I am happy - सुखी अहम् (sukhī aham)
- She is happy - सुखिनी सा (sukhinī sā)
- You are happy - सुखी त्वम् (sukhī tvam)
- I am laughing - हसन्नहम् (hasannaham)
- I am smiling - सदृशनहम् (sadṛśanaham)
- I am amazed - विस्मयः मम (vismayaḥ mama)
- I am surprised - अचेतनः मम (acetanaḥ mama)
- I am worried - चिन्तितोऽहम् (cintito'ham)
- I feel pity - करुणा अस्ति मे (karuṇā asti me)
- I feel sick - व्याधितोऽहम् (vyādhitō'ham)
- I feel like my head is revolving - मम शीर्षस्य घूर्णनमनुभवे (mama śīrṣasya ghūrṇanamanubhave)
- I hear sounds - शब्दान् शृणोति (śabdān śṛṇoti)
मनोविज्ञान के सन्दर्भ में भाव (Affect) से तात्पर्य अनुभूतियों (feeling ,एहसास ), संवेगों (emotion ,जज़्बात) और भावदशा (mood ,मिजाज ) से है।
संवेग वस्तुतः ऐसी प्रकिया है, जिसे व्यक्ति उद्दीपक द्वारा अनुभव करता है। संवेदनात्मक अनुभव:- संवेदन चेतन उत्पन्न करने की अत्यंत प्रारम्भिक स्थिति है। शिशु का संवेदन टूटा-फूटा अधूरा होता है। प्रौढ़ की संवेदना विकृतजन्य होती है।
भावनाओं का कोई निश्चित वर्गीकरण मौजूद नहीं है, हालांकि कई वर्गीकरण प्रस्तावित किये गये हैं। इनमें से कुछ वर्गीकरण हैं:
हर्ष | (खुशी) | (joy) | |
विश्वास | (यकीन) | (trust) | |
भय | (डर) | (fear) | |
उदास | (ग़मगीन) | (sad) | |
क्रोधित | (गुस्सा,नाराज) | (angry) | |
घृणा | (नफरत) | (hate) | |
आश्चर्य | (हैरत ) | (surprise) | |
पूर्वानुमान करना | (तवकू करना ) | (anticipate) |
PRIMARY DYADS | ||
---|---|---|
प्यार (love) = | हर्ष (खुशी) | विश्वास (यकीन) |
आत्मा समर्पण(submission) = | भय (डर) | विश्वास (यकीन) |
त्रास (awe) = | भय (डर) | आश्चर्य (हैरत ) |
(अस्वीकृति )disapproval = | उदास (ग़म) | आश्चर्य (हैरत ) |
पछतावा (remorse = | उदास (ग़म ) | घृणा (नफरत) |
तिरस्कार (contempt = | क्रोध (नाराज ) | घृणा (नफरत) |
आक्रामकता (aggressiveness = | क्रोध (नाराज) | पूर्वानुमान |
आशावाद (optimism = | हर्ष (खुसी ) | पूर्वानुमान |
SECONDARY DYADS | ||
ईर्ष्या (envy= | उदास (ग़म ) | क्रोध (नाराज) |
नास्तिकता (unbelief= | घृणा (नफरत ) | आश्चर्य (हैरत ) |
निराश (despair= | उदास (ग़म) | भय (डर ) |
जिज्ञासा (curiosity= | आश्चर्य (हैरत) | विश्वास (यकीन) |
अपराध (guilt= | हर्ष (खुशी) | भय (डर) |
आशा (hope= | पूर्वानुमान | विश्वास (यकीन) |
गौरव (pride= | क्रोध (नाराज) | हर्ष (खुशी) |
कुटिलता (cynicism= | पूर्वानुमान | घृणा (नफरत) |
TERTIARY DYADS | ||
लज्जा (shame= | भय (डर) | घृणा (नफरत) |
भावुकता ( sentimentality = | उदास (ग़म) | विश्वास (यकीन) |
प्रसन्न (delight = | आश्चर्य (हैरत) | हर्ष (खुशी) |
चिंता (anxiety = | भय (डर) | पूर्वानुमान |
प्रबलता (dominance = | विश्वास (यकीन) | क्रोध (गुस्सा) |
बीमार ( morbidness = | घृणा (नफरत) | हर्ष (खुशी) |
निराशावाद (pessimism = | पूर्वानुमान | उदास (ग़म) |
अत्याचार (outrage )= | क्रोध (नाराज) | आश्चर्य (हैरत ) |
POSITIVE EMOTIONS
A | अचंभित करना, विस्मित करना, उबासी लेना, विस्मय, हक्का-बक्का करना, सदमा देना, | |
E | ||
I | हंसी, चिंता, तनाव, तनाव | |
U | मुस्कान, जयकार, आनंद, उल्लास, खुशी, रोमांच, मनोरंजन, खुशी, एपिफेनी, उत्साह, उत्साह, आशावाद | |
R | ||
L | ||
O | ||
Downward facing lips | ||
Sideward facing lips | ||
Protruding Tongue outside | lick | |
Closed lips sound | ||
Eyebrows raised | ||
Constricting lips | Kiss , whistle | |
Biting Lips | ||
Forehead Constriction | ||
Winking / one eye closed | ||
Closed eyes | ||
mouth spitting | ||
Nose Closing | ||
Head Turning away | ||
DOWNWARD FACE | Blush | |
DOWNWARD HEAD | ||
DOWNWARD BODY | घुटने टेकना, राहत देना, आराम करना, दया करना, प्रसन्न करना, प्रतिकूलता, धैर्य, विनम्रता, करुणा, आराम, विनय, आलिंगन करना, आलिंगन करना, क्षमा करना, | |
UPWARD OR ELEVATED BODY | आनंद, आनंद, उल्लास, उत्साह, उत्साह, उत्साह, परमानंद। | |
FIST | ||
CONSONANTS | express , admire , praise , boredom , interesting |
NEGATIVE EMOTIONS
PLUTCHIK DYADS
वास्ता | व्याकुल | चिंता | तकलीफ |
आराम | आशावान | आश्वस्त | |
विरक्ति | नीरसता | अनधिमान | |
रुचि | जिज्ञासा | साज़िश | |
हताश | पहेली | उलझन | |
अंतर्दृष्टि | प्रबोधन | अहसास | |
मायूस | निराश | असंतुष्ट | |
संतुष्ट | रोमांचित | उत्साही | |
आतंक | भय | आशंका , शक , शंका | |
शांत | प्रत्याशा , पूर्वानुमान | जोश में | |
अपमानित | शर्मिंदा | ||
संकोची | प्रसन्न | संतुष्ट | |
कठोरता | रोष | क्रोध | प्रचंडता |
तिरस्कार | विमुखता | द्वेष | घृणा , विकर्षण |
डर | आतंक | ||
संतुष्ट | मनोरंजन | हर्ष | हंसी |
बेदिली | खिन्नता | उदासी | शोक |
मुस्तैदी | अचंभा | आश्चर्य | झटका |
CATEGORIES
CATEGORIES
POSITIVE
हमारे दिमाग कि भावदशा समय समय पर बदलते रहती हैं इसीलिए यह कहना मुश्किल हैं कि कोई आदमी दुखी हैं या सुखी हैं बिना उसकी वजह जाने बिना | दो प्रकार एक मिजाज देखे जा सकते हैं खुश मिजाज और दुखी मिजाज और ना खुश ना दुखी , कभी कभी गरम मिजाज का आदमी भी कहा जाता हैं और ठंडे मिजाज का आदमी का भि प्रयोग किया जाता हैं मतलब ठंडे दिमाग वाले को गुस्सा जल्दी नहीं आता पर गरम मिजाज के आदमी को गुस्सा जल्दी आ जाता हैं |
सुखी रहने या खुश रहने के की कारण हो सकते हैं लेकिन असली खुशी हमें तभी मिलती हैं जब हमारा शरीर पूरी तरह स्वस्थ और तंडरुस्थ रहता हैं |
NEGATIVE
दुखी होने के भि की कारण हो सकते हैं जैसे
- कोई किसी खेल में हार गया टो हारने का दुख
- कोई करीबी दोस्त कि मृत्यु हो गई
- किसी लड़की या सेठ ने इनकार या काम से निकाल दिया हो
दर्द को भी कभी कभी मानसिक दर्द और शारीरिक दर्द के रूप में देखा जा सकता है
NEUTRAL
लोग अक्सर गलत काम करने के बाद किसी ना किसी तरीके से इसका छुटकारा पान चाहते हैं , कोई जान बूझ कर गलत काम करता हैं तो कोई गलती से गलत काम करता हैं | जो जान बूझ कर करता हैं उसे हमेशा भागने कि पड़ी रहती हैं और उसके दिल में डर भि रहता हैं कि कोई उसे पकड़ ना ले , जिसने गलती से गलती कि हैं उसे उसका पछतावा होता हैं लेकिन फिर भी वो चाहता हैं कि उसे इससे छुटकारा मिले थोड़े लोग प्रायश्चित करते हैं तो थोड़े लोग चालाकी से बच निकलते हैं, बच निकालने वाले को कभी भि आत्मा शांति नहीं मिलती लेकिन प्रायश्चित करने वाले को शांति अवश्य मिलती हैं
AMBIGUOUS
AWAY
TOWARDS
DOUBLETS
FELT THROUGH EYES
उदास , अवसाद , खिन्नता , वैराग्य , आत्मग्लानि | सुखी , आनंदित , उल्लास , हर्ष , परमानन्द ,उमंग | |
वेदना , कष्ट , पीड़ा , व्यथा , | उत्साह, रोमांच, हर्षातिरेक , हर्षावेश , सजीवता , सौहार्द | |
असफल , पराजित , | विजय, जय , उल्लास , सफलता | |
like | ||
शंका , आशंका ,संकोच | भरोसा , विश्वास , निष्ठा, आश्वासन, मुखरता , निष्कपटी , सत्यवादी | |
विवश , असहाय , दुर्बल , कमजोर , शक्तिहीनता , अनिच्छा | ||
पीड़ित, रुग्णता, | ||
sadist , schadenfraude | अपराधबोध, पछताना, पछतावा, मोचन | |
क्षमा, दया | ||
विश्राम , शांत , संतुष्ट , संतोष | क्रोध , प्रचंडता , चंडता , कोप , ताव , रोष , | |
प्रबोध , अंतर्दृष्टि | भ्रमित , भ्रष्ट | |
alert | ||
सोचना, कल्पना करना | ||
पवित्र, पवित्र, ईश्वरीय, पवित्र, धार्मिक, गुणी, स्वच्छ, शुद्ध, धर्मी | तंग , परेशान , चिढ़ाना , छेड़ना , हलचल मचाना , दिल तोड़ना , दुख पहुचाना , हिरसान करना | |
धैर्य , प्रतीक्षा | hurry , haste | |
अकेलापन , एकांत , | ||
घृणा , विमुखता , द्वेष , घिन्न , विरक्ति | प्रेम , वात्सल्य , आलिंगन | |
सम्मोह , सुभगता , स्नेह , लोभ , लालच(लालित्य) , मोह , आकर्षण , आसक्ति | satisfaction , contented | |
व्याकुल , चिंतित , आकुल | मुक्ति , त्याग , मोक्ष | |
आवेग , आवेश , उन्माद , उन्मत्तता , जलत्रास , केंद्रभ्रष्ट , भ्रमित होना , मानवद्वेषवाद , विक्षिप्तता | ||
लालसा , अभिलाषा , इच्छा , वासना , वांछा , कामना | ||
सहमति , इच्छा , निर्णय | ||
कठोरता , | दया , कृपया , सहायता , सहानुभूति , कोमलता , विनम्र , नम्रता | |
घमंड , गौरव , अहंकार , | ||
अपमानित , लज्जित , तिरस्कार , निंदा | प्रशंसा , शंसा , अनुशंसा | |
terror, fright, panic | ||
jealous, | glad , pleased , dear , thankful , | |
साहस , धृष्टता | भय , |
EMOTIONS IN INDIAN PHILOSOPHY
Rasa is produced from a combination of Determinants (vibhava), Consequents (anubhava) and Transitory States (vyabhicaribhava).
— Natyashastra 6.109 (~200 BCE–200 CE), Translator: Daniel Meyer-Dinkgräfe
ELEMENT
Bharata Muni enunciated the eight Rasas in the Nātyasāstra, an ancient Sanskrit text of dramatic theory and other performance arts, written between 200 BC and 200 AD.[4] In the Indian performing arts, a rasa is a sentiment or emotion evoked in each member of the audience by the art. The Natya Shastra mentions six rasa in one section, but in the dedicated section on rasa it states and discusses eight primary rasa.[12][21] Each rasa, according to Nātyasāstra, has a presiding deity and a specific colour. There are 4 pairs of rasas. For instance, Hāsya arises out of Sringara. The Aura of a frightened person is black, and the aura of an angry person is red. Bharata Muni established the following:[22]
- Hāsyam (हास्यं): Laughter, mirth, comedy. Presiding deity: Shiva. Colour: white
- Raudram (रौद्रं): Fury. Presiding deity: Shiva. Colour: red
- Bībhatsam (बीभत्सं): Disgust, aversion. Presiding deity: Shiva. Colour: blue
- Bhayānakam (भयानकं): Horror, terror. Presiding deity: Yama. Colour: black
- Veeram (वीरं): Heroism. Presiding deity: Indra. Colour: saffron
- Adbhutam (अद्भुतं): Wonder, amazement. Presiding deity: Brahma. Colour: yellow
The Natyasastra lists eight Sthayibhavas with eight corresponding rasas:
- Rati (Love)
- Hasya (Mirth)
- Soka (शोक) (Sorrow)
- Krodha (Anger)
- Utsaha (Energy)
- Bhaya (Terror)
- Jugupsa (Disgust)
- Vismaya (Astonishment)
STHAYI BHAVA (STATIC MOOD) | RASA | Alambana Vibhavas (direct) | Uddipana Vibahavs (indrect ) | Anubhavas | Vyabhichari Bhavas | ||
---|---|---|---|---|---|---|---|
Rati (Love) | Śṛṅgāraḥ (erotic) | Sideglances, twisting of limbs, brows | Leaving aside, the fight | ||||
Hasya (Mirth) | Hāsyam (comedy) | ||||||
Soka (शोक) (Sorrow) | Kāruṇyam (compassion) | Cursing destiny, stupefaction | anxiety and uneasiness | ||||
Krodha (Anger) | Raudram (fury ) | rape, abuse, insult, threatening, jealousy | Beating, breaking, crushing, cutting | Red eyes, knitting of eyebrows, biting of lips, determination, energy, restlessness and trembling | |||
Utsaha (Enthusiasm) | Veeram (hero) | ||||||
Bhaya (Terror) | Bhayānakam (terror) | ||||||
Jugupsa (Disgust) | Bībhatsam (aversion) | ||||||
Vismaya (Astonishment) | Adbhutam (wonder) | ||||||
santa (calm) | peace | ||||||
SATVIK BHAVAS (Involuntary emotions) | |||||||
perspiration (sveda) | |||||||
trembling (vaivarnya) | |||||||
svarbhanga (speech disturbance) |
WEB OF EMOTIONS (भावनाओ का जाल )
BEHAVIOUR
पालन करना , आज्ञापालन करना , अनुगमन करना | ||
समयनिष्ठ , समयोचित , पूर्णतावादी वृत्ती , समयानुकूल | आदतों , वक्त पाबंद , | |
अवज्ञा, दुर्व्यवहार, | बुरी आदतें | |
अशिष्ट, अनौपचारिक , अभद्र , असभ्य , अशिक्षित , | गंवारू , उजड्ड , भद्दा , | |
विनम्र , सुसंस्कृत , सभ्य , शिष्ट , विनीत , भद्र , शिष्टाचर-युक्त | ||
निर्दोष , निरीह , निरपराध | मासूम , बेकसूर , भोला , बेगुनाह | |
बहुव्यक्तित्व , द्विव्यक्तित्व , खंडित व्यक्तित्व , असंपृक्त व्यक्तित्व | ||
अभिवृत्ति , संव्ययसाय , मनोदशा, व्यक्तित्व, व्यवहार | रवैया, पेशा, मिजाज ,शख्सियत , बर्ताव | |
छल करना , प्रवंचना करना , | झांसना , धोखा देना | |
leave , abandon , forsake , banish , abdicate , relinquish | ||
अभ्यास, दृढ़ता, परिश्रम, प्रतिस्पर्धा | कोशिश, पीछा | |
reject , ignore , deny , refuse , dismiss , neglect | ||
value , self - respect , dignity , honor , Self-esteem , morality | ||
accept , confess , |
Discussion