hi:shabd

शब्द

वर्णों या अक्षरों से बना ऐसा स्वतंत्र समूह जिसका कोई अर्थ हो, वह समूह शब्द कहलाता है। जैसे: लड़का, लड़की आदि।

*II. Those particular sounds or Characters, which are agreed upon to signifie any one thing or notion, are called by the general name of WORD, Verbal, verbatim, term, endite.

That which is intended by any such sound or Character, is called MEAN∣ING, Sense, Signification, Purport, Acception, Import, tenor, denote, moral

Words may be distinguished according to the

General name; given to the chief kinds of them, whether ‖ the more Principal such as signifie some intire thing or notion, or the Less Princi∣pal, such as consignifie and serve to circumstantiate other words with which they are joyned.

  • अभिन्न .
  • transcendental .

परिभाषा- एक या अधिक वर्णों से बनी हुई स्वतंत्र सार्थक ध्वनि शब्द कहलाता है।

  • शब्द विचार या शब्द भेद
    • अर्थ के आधार पर शब्द के भेद
    • प्रयोग के आधार पर शब्द के भेद
    • उच्चारण के आधार पर
    • अर्थ और स्वर तुलात्मक शब्द ( phonosemantic matching )
      • नवनिर्मित प्रयोग या नीओलॉजिज्म (Neologism)
    • cognates
    • उच्चारण के आधार पर
      • स्वनिम (phoneme) उच्चारित ध्वनि की सबसे छोटी ईकाई है।
    • मूल शब्द ( root word or root )
  • शब्द क्रम , वाक्य विन्यास
  • शब्द विधि

वे शब्द जिनसे कोई अर्थ निकलता हो, सार्थक शब्द कहलाते हैं। जैसे: गुलाब, आदमी, विषय आदि।

वे शब्द जिनका कोई अर्थ ना निकल रहा हो या जो शब्द अर्थहीन हो, निरर्थक शब्द कहलाते हैं। जैसे: देना-वेना, मुक्का-वुक्का आदि।

ऐसे शब्द जो किसी विशेष अर्थ को प्रकट करते हैं लेकिन अगर उनके टुकड़े कर दिए जाएँ तो निरर्थक हो जाते हैं। ऐसे शब्दों को रूढ़ शब्द कहते हैं। जैसे: जल, कल, जप आदि।

ऐसे शब्द जो किन्हीं दो सार्थक शब्दों के मेल से बनते हों वे शब्द यौगिक शब्द कहलाते हैं। इन शब्दों के खंड भी सार्थक होते हैं। जैसे: स्वदेश : स्व + देश, देवालय : देव + आलय, कुपुत्र : कु + पुत्र आदि।

ऐसे शब्द जो किन्हीं डो शब्द के योग से बने हों एवं बनने पर किसी विशेष अर्थ का बोध कराते हैं, वे शब्द योगरूढ़ शब्द कहलाते हैं। जैसे: दशानन : दस मुख वाला अर्थात रावण , पंकज : कीचड़ में उत्पन्न होने वाला अर्थात कमल आदि।

  • बहुव्रीहि समास ऐसे शब्दों के अंतर्गत आते हैं।

ऐसे शब्द जिनके रूप में लिंग, वचन, कारक के अनुसार परिवर्तन होते हैं, वे शब्द विकारी शब्द कहलाते हैं। जैसे:

  • लिंग : बच्चा पढता है। —> बच्ची पढ़ती है।
  • वचन : बच्चा सोता है। —–> बच्चे सोते हैं।
  • कारक : बच्चा सोता है। —> बच्चे को सोने दो।

जैसा कि आप ऊपर दिए गए उदाहरण में देख सकते हैं बच्चा शब्द है यह लिंग, वचन एवं कारक के अनुसार परिवर्तित हो रहा है। अतः यह विकारी शब्दों के अंतर्गत आएगा।

ऐसे शब्द जिन पर लिंग, वचन एवं कारक आदि से कोई फर्क नहीं पड़ता एवं जो अपरिवर्तित रहते हैं। ऐसे शब्द अविकारी शब्द कहलाते हैं। जैसे: तथा, धीरे, किन्तु, परन्तु, तेज़, अधिक आदि।

जैसा कि हम जानते हैं किन्तु जैसे शब्द लिंग, वचन कारक आदि बदलने पर भी अपरिवर्तित रहेंगे। अतः ये उदाहरण अविकारी शब्दों के अंतर्गत आयेंगे।

  • व्याकरण (grammar)
  • उपमान
  • कोश (dictionary)
  • आप्त वाक्य
  • वृद्ध व्यवहार / लोक व्यवहार (behaviour)
  • वाक्य शेष
  • विवृत्ति
  • सिद्ध पद सान्निध्य
Enter your comment. Wiki syntax is allowed:
 

This topic does not exist yet

You've followed a link to a topic that doesn't exist yet. If permissions allow, you may create it by clicking on Create this page.

  • hi/shabd.txt
  • 2024/09/01 09:30
  • brahmantra