hi:phonosemantic_phonemes

अर्थ स्वर

भाषाविज्ञान में स्वर चिन्ह , स्वरार्थ एक विचार हैं जिसमें यह माना जाता हैं कि स्वर या स्वनिम अपने आप में एक अर्थ को रखता हैं |

18वीं शताब्दी में, मिखाइल लोमोनोसोव (Mikhail Lomonosov) ने एक सिद्धांत का प्रचार किया कि कुछ ध्वनियों वाले शब्दों का कुछ अर्थ होना चाहिए; उदाहरण के लिए, सामने की स्वर ध्वनियाँ E, I, YU का उपयोग कोमल विषयों का चित्रण करते समय किया जाना चाहिए और पीछे स्वर वाले O, U, Y ध्वनियों का उपयोग उन चीजों का वर्णन करते समय किया जाना चाहिए जो भय का कारण बन सकती हैं (जैसे क्रोध, ईर्ष्या, दर्द और दुःख).

हालांकि, फर्डिनेंड डी सॉसर (Ferdinand de Saussure) (1857-1913) को आधुनिक 'वैज्ञानिक' भाषाविज्ञान का संस्थापक माना जाता है। शब्दों के बारे में डी सॉसर जो कहते हैं, उसके केंद्र में दो संबंधित कथन हैं: पहला, वह कहता है कि चिह्न मनमाना है । वह उन शब्दों पर विचार करता है जिनका उपयोग हम चीजों को इंगित करने के लिए करते हैं और अवधारणाएं कोई भी शब्द हो सकती हैं - वे अनिवार्य रूप से एक भाषा के वक्ताओं द्वारा सहमत एक आम सहमति हैं और इसका कोई स्पष्ट पैटर्न या संबंध नहीं है। दूसरा, उनका कहना है कि, क्योंकि शब्द मनमानी हैं, उनका अर्थ केवल दूसरे शब्दों के संबंध में है। कुत्ता एक कुत्ता है क्योंकि यह बिल्ली या चूहा या घोड़ा आदि नहीं है। इन विचारों ने 19 वीं शताब्दी से शब्दों के अध्ययन में प्रवेश किया है।

Margaret Magnus is the author of a comprehensive book designed to explain phonosemantics to the lay reader: Gods in the Word. This work describes three types of sound symbolism using a model first proposed by Wilhelm von Humboldt (see below):

शब्द वो शब्द होते हैं जिनका, उच्चारण उनके अर्थ का द्योतक होता है। दूसरे शब्दों में यह वो शब्द होते हैं जो जिनका उच्चारण उनसे संबद्ध वस्तु से मिलता है या यह किसी ध्वनि का अनुकरण करते हैं। इनके उदाहरण हैं, घड़ी की टिक टिक(tik tok), गट गट करके पानी पीना, जानवरों और पक्षियों द्वारा की जाने वाली ध्वनियां जैसे कि बिल्ली की म्याऊं(meow) या कबूतर की गुटरगूं आदि।

स्वनानुकरणात्मक शब्द सभी भाषाओं में समान नहीं होते हैं; ये कुछ हद तक उस व्यापक भाषाई प्रणाली के अनुरूप होते हैं जिसका कि यह हिस्सा होते हैं: इसीलिए किसी घड़ी की आवाज जो हिन्दी में टिक टिक होती है वही अंग्रेजी में टिक टॉक, चीनी में दि दा और जापानी में कैचिन कैचिन होती है। स्वनानुकरणात्मक शब्दों का प्रयोग कॉमिक्स में बहुतायत से होता है।अंग्रेजी भाषा के थोड़े उदाहरण जैसे crash, bang और whoosh.

शब्द जिसमें एक ही स्वर दोनों में रहते हैं अक्सर कुछ प्रकार के समान हैं | अगर हम ऐसे शब्दों को जिनमें ना तो कोइ प्रत्यय या विसर्ग हो उन्हे उनके अर्थ पर आधारित छाँटे तो थोड़े शब्द इस प्रकार के गुच्छे में आ सकते हैं | तो अंग्रेजी ऐसे शब्द जो ब (b ) से शुरू होते हैं barriers, bulges और bursting | दूसरे ब से शुरू होने वाले समूह banged, beaten, battered, bruised, blistered and bashed |

ध्वनि प्रतीकात्मक शब्दों को अर्थ की छोटी इकाइयों में विभाजित नहीं किया जा सकता है। ध्वनि समूहों को रूपिम नहीं माना जाता है | /gl/ से शुरू होने वाले शब्द (glitter, gleam, glow, glisten, etc.) प्रकाश परावर्तन से संबंधित है लेकिन [gl] का अपने आप में कोई अर्थ नहीं है और न ही हर दूसरे शब्द जो /gl/ के साथ हैं वो प्रकाश कि ओर सूचित करते हैं |

गुच्छीकरन भाषा पर निर्भर है, हालांकि निकट से संबंधित भाषाओं में समान गुच्छे के संबंध होंगे |

अ (a) - The sound a is associated with the idea of openness, beginning, and creation. For example, the sound a is found in the Sanskrit word akasha (आकाश), which means space or sky.

आ (aa) - The sound aa is associated with the idea of length, duration, and expansion. For example, the sound aa is found in the Sanskrit word ananta (अनन्त), which means infinite or endless.

इ (i) - The sound i is associated with the idea of intensity, sharpness, and focus. For example, the sound i is found in the Sanskrit word chitta (चित्त), which means mind or consciousness.

ई (ii) - The sound ii is associated with the idea of height, elevation, and aspiration. For example, the sound ii is found in the Sanskrit word paramita (पारमिता), which means perfection or transcendence.

उ (u) - The sound u is associated with the idea of containment, depth, and inner space. For example, the sound u is found in the Sanskrit word bhakti (भक्ति), which means devotion or worship.

ऊ (uu) - The sound uu is associated with the idea of expansion, vastness, and abundance. For example, the sound uu is found in the Sanskrit word bhumi (भूमि), which means earth or land.

ऋ (ri) - The sound ri is associated with the idea of flow, movement, and transformation. For example, the sound ri is found in the Sanskrit word kriya (क्रिया), which means action or activity.

ए (e) - The sound e is associated with the idea of radiance, light, and clarity. For example, the sound e is found in the Sanskrit word tejas (तेजस), which means brightness or splendor.

ऐ (ai) - The sound ai is associated with the idea of aspiration, striving, and effort. For example, the sound ai is found in the Sanskrit word prayatna (प्रयत्न), which means effort or attempt.

ओ (o) - The sound o is associated with the idea of depth, receptivity, and receptiveness. For example, the sound o is found in the Sanskrit word dharma (धर्म), which means duty or virtue.

औ (au) - The sound au is associated with the idea of harmony, balance, and integration. For example, the sound au is found in the Sanskrit word saukhya (सौख्य), which means happiness or comfort.

अं (am) - The sound am is associated with the idea of completion, wholeness, and satisfaction. For example, the sound am is found in the Sanskrit word santushtam (संतुष्टम्), which means satisfied.

अः (ah) - The sound ah is associated with the idea of ending, finality, and conclusion. For example, the sound ah is found in the Sanskrit word pranava (प्रणव), which means Om, the ultimate sound symbolizing the ultimate reality.

Compound Ideogram Pronunciation and Meaning Constituent Radical -1 Constituent Radical -2
चीनी भावचित्र चीनी स्वर और हिन्दी अर्थ semantic component for pronounciation
hé “नदी ” 水 - shui (जल ) 氵 ( 可 - ke ) may , can , able
hú “झील” 水 - shui (जल ) 氵 ( 胡 - hu ) how , why , that , barbarian
liú “झरना ” 水 - shui (जल ) 氵 ( 㐬 - liu ) penant , wild , barren
, chōng “तेज धारा 水 - shui (जल ) 氵 ( 中 - zhong ) central , centre
huá “फिसलन 水 - shui (जल ) 氵 (骨 - gu ) bone , skeleton , frame
yáng समुद्र 水 - shui (जल ) 氵 羊 (yáng) sheep
मंत्राक्षर भावचित्र हिन्दी स्वर और अर्थ semantic component Phonetic Component
फुहार (spray) water sitting person
कोहरा (fog) water air
रस (juice) water fruit

मंत्राक्षर मात्राएं

धातुओं के बदले हुए स्वरूप को हम मात्राएँ कहते हैं जिस प्रकार हिन्दी या संस्कृत में स्वरों के बदले हुए स्वरूप को भी हम मात्रा ही कहते हैं | हर धातु में पहले से ही मात्राएँ रहती हैं एक प्रकार से कहा जाए तो धातु चिन्ह का एक अभंगीय भाग हैं | जिसको हम फिर से और छोटी छोटी मात्राओ में विभाजित नहीं कर सकते क्यूंकी ऐसा करने से उनका अर्थ एवं स्वरूप पूरी तरह से बदल जाता हैं |

जिस तरह हम हिन्दी के मूल स्वर अ , इ , उ को उनके असली स्वरूप में ना लिखकर उनके बदले हुए स्वरूप में यानि कि उसकी मात्रा को दूसरे स्वर के साथ जोड़ते हैं उसी प्रकार हम मंत्राक्षर में भी करते हैं |

चिन्ह 1 चिन्ह 2 संयुक्त चिन्ह

उदाहारन के लिए क + इ = कि ( क को इ से जोड़ने पर कि बनता है ) उसी प्रकार आँख (eye) + पानी (water) = रोना / आँसू (cry /tears ) बनते हैं |

नाम मात्रा धातु
पानी
अग्नि
वायु
प्रकाश
ध्वनि
दर्द
टांग
भुज
कम
ज्यादा
ढक्कन
सामान्य
ज्ञान
भाषा
Enter your comment. Wiki syntax is allowed:
 

This topic does not exist yet

You've followed a link to a topic that doesn't exist yet. If permissions allow, you may create it by clicking on Create this page.

  • hi/phonosemantic_phonemes.txt
  • 2024/06/29 12:32
  • brahmantra