प्रकार
- साधारण , सामान्य ,
- विशेष प्रकार की जाती , प्रजाति , नस्ल ,
अतियुत्तमीय
- सबसे पहला और सामान्य अवधारणा जो सारे जीव स्मृत करते हैं |
- हूँ , हैं , भव्य , भू , भवति , अस्मि , अस्तित्व , सत्त्व , रहना , अस्ति , ममः
- नहीं हैं , नास्ति , विनाश , प्रलय , कुछ नहीं , सत्यानाश , खाली , नमः , रद्द , अशक्त
- ऐसे प्राणी जो सचमें सत्य हैं , या हमारे इंद्रिय उनसे धोखा खाते हैं |
- वस्तु , चीज , पदार्थ , संरचना
- प्रकटन, आभास, भ्रम, दिखावटी, दृष्टि, भ्रम और गायब होना।
- ऐसे प्राणी जिनकी समानताएँ हमारे मन के अंदर बनती हैं या तो वस्तुयों की आशंका से या कल्पना से
- अवधारणा ,
- कहानी , कथा , गाथा , पौराणिक कथा , पुराण , महाभारत , रामायण , विष्णुपुराण , शिवपुराण
- कई चीजों और धारणाओं के संकेत के लिए निर्दिष्ट शब्द: विशेष रूप से तर्कसंगत प्राणियों के संकेत के लिए उस सामान्य नाम को जोड़ा जा सकता है, हालांकि कम ठीक से।
- नाम , शीर्षक , उपाधि , पदवी , अनामिका ,
दुविधीय
- पदार्थ
- दुर्घटना ,संयोग , इत्तेफाक
- गुण
- मात्रा ,
- क्रिया , करना , कृत , काम , अभ्यास , व्यायाम , शरारत , कार्यवाही , कार्य , भूमिका , करतब ,
- भावना , सहना , भुगतना , झेलना , काबिल , कायम
- संबंध, संदर्भ, संबंध, सम्मान, आदत, सहसंबंध।
- निरपेक्षता, परवाह किए बिना, अनुल्लंघनीय, सपाट, सकारात्मक।
PHONOSEMANTICS
परामोत्तम
- म , ह , अस्ति , ममः
- न , नास्ति , नमः
- तत्व , त
- ज्ञ , भ्रमित ज्ञ ,
- अंतः ज्ञ
- मिथ्या ज्ञ
- संज्ञा
- सर्वनाम , नाम , पुरुषत्व , स्त्री
दुविधा
- पदार्थ
- घटना
- मात्रा
- गुण
- क्रिया
- मनोवेग , ज्ञ क्रिया , कर्मेन्द्रिय
- संबंध
- असंबंधित
Discussion